शासन

श्रीमती सुनीता कांगड़ा

महापौर, एसडीएमसी

श्री ज्ञानेश भारती

कमिश्नर, एस.डी.एम.सी

श्री सुभाष भड़ाना

वार्ड पार्षद, चितरंजन पार्क

दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एस.डी.एम.सी) के बारे में

 

एस.डी.एम.सी दिल्ली के नागरिकों के लिए बेहतर कल बनाने के उद्देश्य से नागरिक सुविधाओं की निगरानी, उन्नयन और विकास के साथ लगभग 56 लाख नागरिकों की आबादी की सेवा कर रही है। यह 656.91 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में व्याप्त है। के.एम. जो आगे उप- 4 क्षेत्रों में विभाजित है- मध्य, दक्षिण, पश्चिम और नजफगढ़ जोन और 104 वार्ड हैं। एसडीएमसी को अत्यधिक पॉश आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्रों से ग्रामीण और शहरी गांवों, JJ पुनर्वास कॉलोनियों, नियमित और अनधिकृत कॉलोनियों में नागरिक सेवाएं प्रदान करने का अनूठा गौरव प्राप्त है I

श्रीमती अंजू

मेयर, ई.डी.एम.सी

डॉ. दिलराज कौर

कमिश्नर, ई.डी.एम.सी

पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ई.डी.एम्.सी ) के बारे में

 

ई.डी.एम्.सी को आमतौर पर "ट्रांस यमुना" के रूप में जाना जाता है जो कि पश्चिम में यमुना नदी, उत्तर पूर्व दिल्ली, उत्तर पूर्व उत्तर प्रदेश राज्य के गाजियाबाद जिले और उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले से दक्षिण में स्थित है। दिल्ली 17 लाख की आबादी (2011 की जनगणना के अनुसार) और 64 वर्ग किमी का क्षेत्र। प्रशासनिक रूप से, जिले को तीन उपखंडों में बांटा गया है: गांधी नगर, प्रीत विहार और शाहदरा।

श्री अवतार सिंह

मेयर, एन.डी.एम.सी

सुश्री वर्षा जोशी

कमिश्नर, एन.डी.एम.सी

श्री छैल बिहारी गोस्वामी

वार्ड पार्षद, नरैना

उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एन.डी.एम.सी ) के बारे में

 

एन.डी.एम.सी दिल्ली के नागरिकों के लिए बेहतर कल बनाने के उद्देश्य से नागरिक सुविधाओं की निगरानी, उन्नयन और विकास के साथ लगभग 62 लाख नागरिकों की सेवा कर रहा है। यह 605 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता है जो कुल दिल्ली क्षेत्र का लगभग 43% है और एन.डी.एम.सी इन सड़कों / सड़कों पर स्थित नालियों के साथ-साथ 60 फीट ROW तक की सड़कों / गलियों का रखरखाव करता है। इसे आगे छह क्षेत्रों (रोहिणी, सिविल लाइंस, करोल बाग, शहर, सदर पहाड़गंज और नरेला ज़ोन) में विभाजित किया गया है और इसमें 104 वार्ड, नियमित कॉलोनियों की 728 संख्या, 450 अनधिकृत कॉलोनियाँ, 102 ग्रामीण गाँव और 33 शहरी गाँव हैं।

About Us

Municipal Corporation of Delhi, the second largest civic body was trifurcated in the 2012 into South Delhi Municipal Corporation (SDMC), North Delhi Municipal Corporation (NDMC) and East Delhi Municipal Corporation (EDMC). The Headquarter is located at Dr. S.P. Mukherjee Civic Centre, JLN Marg, and New Delhi. There are two wings i.e. Deliberative Wing and Executive Wing

Follow Us

Visitor Counter

0 0 1 2 5 7 9

© Copyright 2019 Urban Step. All rights reserved. Designed By MediaK4 Technologies Pvt. Ltd. & Tech-Fi Technologies Pvt. Ltd.